रिलायंस जियो का बाजार में दबदबा कायम है क्योंकि यह लगातार तीन महीनों (जनवरी से मार्च 2020) तक दिल्ली में एक शीर्ष ग्राहक के रूप में अपनी बढ़त बनाए हुए है। रिलायंस जियो ने मार्च 2020 में 1.82 करोड़ ग्राहक और 34 प्रतिशत ग्राहक बाजार हिस्सेदारी दर्ज की।
मार्च के महीने में, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो के वायरलेस ग्राहक आधार में 2,59,012 ग्राहकों की वृद्धि हुई।
31 मार्च 2020 तक, शीर्ष पांच वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (387.52 मिलियन), भारती एयरटेल (146.10 मिलियन), वोडाफोन आइडिया (117.43 मिलियन), बीएसएनएल (16.43 मिलियन) और एमटीएनएल (0.18 मिलियन) थे। ब्रॉडबैंड सेवाओं (वायर्ड या वायरलेस) में रिलायंस जियो की बाजार हिस्सेदारी 56.50 प्रतिशत है।
रिलायंस जियो ने मार्च के महीने में 32,086 वायरलाइन ग्राहकों को भी जोड़ा। आकर्षक मूल्य निर्धारण एक प्रमुख कारण रहा है कि रिलायंस जियो बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल रहा है।
रिलायंस जियो ने अपनी बढ़ी हुई बाजार हिस्सेदारी का श्रेय उस नेटवर्क को दिया, जिसमें 100% आबादी और 110 से अधिक Jio स्टोर और एक मजबूत रिटेल नेटवर्क है, जिसमें दिल्ली के 25,000 से अधिक रिटेलर-बेस के अलावा रिलायंस डिजिटल स्टोर्स भी शामिल हैं। कुल 34 Jio केंद्र हैं जो ग्राहक सेवाओं के साथ सहायता के लिए राजधानी में सक्रिय हैं।
15 जुलाई को होने वाली 43 वीं वार्षिक आम बैठक से पहले जहां चेयरमैन मुकेश अंबानी को कुछ घोषणाएं करने की उम्मीद है, वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर दुनिया की 51 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनाने के लिए तीन प्रतिशत उछल गया।
इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रविवार को कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स ने Jio प्लेटफॉर्म में 730 करोड़ रुपये में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।
इसके अलावा, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्फाबेट इंक का Google भारतीय समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की डिजिटल शाखा में हिस्सेदारी के लिए $ 4 बिलियन का निवेश करने के लिए बातचीत कर रहा है।
संभावित निवेश के संबंध में कोई भी जानकारी साझा करने के लिए Google और Reliance ने मना कर दिया है। हालांकि, आने वाले कुछ हफ्तों में दोनों की घोषणा होने की उम्मीद है।
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